Barnawa:अरगा महल की जमीन हिंदुओं की है!!! कोर्ट का अहम फैसला

हिंदुओं को अपने पवित्र स्थानों जैसे अयोध्या के राम मंदिर, काशी की ज्ञानवापी मस्जिद, प्राचीन श्रृंगार गौरी मंदिर और महाभारत के मामले में भी निर्णायक जीत मिल रही है।

mahabharata place kurukshetra mahabharata place
mahabharata place kurukshetra mahabharata place


बरनावा: अयोध्या राम मंदिर, काशी की ज्ञानवापी मस्जिद प्राचीन श्रृंगार गौरी मंदिर केस को निर्णायक जीत मिल रही है साथ ही महाभारत केस भी हिंदुओं की जीत है। जिला अदालत ने याचिकाकर्ता के इस तर्क को बरकरार रखा है कि उत्तर प्रदेश के बरनावा में बदरुद्दीन गोरी स्थल महाभारत के महाकाव्य महल का स्थल है। इसके माध्यम से 53 वर्षों से चले आ रहे हिंदू-मुस्लिम विवाद को अस्थायी रूप से रोक दिया गया है।


मामला यह है कि उत्तर प्रदेश के बरनावा में बदरुद्दीन गोरी का 36 एकड़ का प्लॉट है। मुस्लिम अधिवक्ताओं का तर्क है कि यह शेख बदरुद्दीन की कब्र है, जिसका उपयोग हिंदुओं ने इस विवादित स्थल पर गुरुकुल बनाने के लिए किया था। ब्रह्मचारी कृष्णदत्त इस आवेदन को अस्वीकार करते हैं, जो कि महाभारत काल का स्थान है। दुर्योधन ने तर्क दिया कि महल पांडवों को मारने के लिए बनाया गया था, इसलिए वह स्थान छोड़ दें।


1952 में सरकार ने पुरातत्व विभाग को शोध की सूचना दी। शुरुकु को 2018 में पाया गया था। शोधकर्ताओं को आग के दौरान इस्तेमाल की गई सुरंग, 4500 साल पुराने मिट्टी के बर्तन, मानव कंकाल के निशान मिले। इस रिपोर्ट के मुताबिक कोर्ट ने फैसला सुनाया कि ये जमीन हिंदुओं की है. लेकिन दोनों याचिकाकर्ता कृष्णदत्त महाराज और मुकीम खान का निधन हो चुका है.

Post a Comment

0 Comments

Close Menu