Food Tips: किसी भी कारण से इस क्रीम को अकेले न खाएं! ध्यान से

वे जंक फूड, प्रसंस्कृत भोजन, अतिरिक्त परिरक्षकों वाला भोजन खाते हैं और शीतल पेय पीते हैं। लेकिन हम उनके परिणामों के बारे में सोचना भूल जाते हैं। मौजूदा दौर में बदलते खान-पान और जीवनशैली के कारण कई तरह की बीमारियां सामने आ रही हैं। अधिकतर जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड, अतिरिक्त प्रिजर्वेटिव वाले भोजन और शीतल पेय का सेवन करें। लेकिन इनके परिणामों की किसी को ज्यादा परवाह नहीं है. आइए अब जानते हैं कि जिस मेयोनेज़ को हम अपने भोजन में शामिल करते हैं उसे खाने से हमें किस तरह की समस्याएं होती हैं।

mayonnaise health effects 2024
mayonnaise health effects 2024


मेयोनेज़ अब विभिन्न प्रकार के स्नैक्स और खाद्य पदार्थों में जोड़ा जाता है। मलाईदार बनावट से लेकर स्वस्थ सलाद तक। मेयोनेज़ लगभग रोजमर्रा के भोजन का एक अनिवार्य हिस्सा है। लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते कि शोर का हमारे शरीर पर विभिन्न प्रभाव पड़ता है। रोजाना मेयोनेज़ खाने से वजन बढ़ सकता है और कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आइए अब कुछ ऐसे कारणों पर नजर डालते हैं जो साबित करते हैं कि मेयोनेज़ शरीर के लिए उतना स्वास्थ्यवर्धक नहीं है जितना आप सोचते हैं।


मेयोनेज़ अंडे, तेल और सोडियम युक्त नमक से बना एक उच्च कैलोरी वाला भोजन है। इस कारण इसमें वसा का प्रतिशत अधिक होता है। यदि हम अधिक सैंडविच, सलाद और अन्य साइड डिश खाते हैं, तो हमारी कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है।


संतृप्त और ट्रांस फैट स्तर पारंपरिक मेयोनेज़ ज्यादातर वनस्पति तेलों से बनाया जाता है। इसमें संतृप्त और ट्रांस वसा होती है और ट्रांस वसा के अधिक सेवन से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।


परिरक्षक और योजक: व्यावसायिक रूप से तैयार मेयोनेज़ में परिरक्षक और योजक मिलाये जाते हैं। इससे इसकी शेल्फ लाइफ और स्वाद बेहतर हो जाता है. पारंपरिक रूप से तैयार मेयोनेज़ में अक्सर कच्चे अंडे मिलाये जाते हैं। परिणाम को साल्मोनेला के कारण खाद्य विषाक्तता कहा जाता है। उसी समय व्यावसायिक रूप से तैयार मेयोनेज़ में पाश्चुरीकृत अंडे मिलाये जाते हैं। इसका असर गर्भवती महिलाओं और बच्चों पर पड़ता है।


एलर्जी: कुछ खाद्य प्राथमिकताओं और एलर्जी वाले लोगों को मेयोनेज़ का सेवन करते समय सावधान रहना चाहिए। मेयोनेज़ कुछ लोगों में अंडे से एलर्जी पैदा कर सकता है।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu