Rice:अगर आप एक महीने तक चावल नहीं खाएंगे तो क्या होगा? जानकारी के लिए यहां देखें

दैनिक आहार में बहुत अधिक चावल खाने से रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है और वजन बढ़ सकता है। चावल एशिया में रहने वाले अधिकांश लोगों का मुख्य भोजन है। दिन में कम से कम एक बार चावल खाने से आपका पेट तो भर जाएगा, लेकिन ज्यादा चावल खाना वाकई शरीर के लिए सेहतमंद होता है.. आइए अब इसके बारे में जानते हैं।

what happens if you dont eat rice for a month
what happens if you dont eat rice for a month


चावल आवश्यक कार्बोहाइड्रेट से भरपूर और स्टार्च और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। वहीं, बहुत अधिक चावल खाने से रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है और वजन बढ़ सकता है। इसलिए चावल खाना पूरी तरह से बंद कर देना ठीक नहीं है. उदाहरण के लिए, आइए जानते हैं कि विशेषज्ञों के अनुसार अगर आप एक महीने तक चावल नहीं खाते हैं तो क्या होता है।


यदि आप एक महीने तक चावल नहीं खाते हैं, तो आपके शरीर में कैलोरी की कमी के कारण आपका वजन कम हो जाएगा। साथ ही कार्बोहाइड्रेट के सेवन के बिना भी ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। बालाजी एक्सॉन मेडिकल इंस्टीट्यूट की मुख्य पोषण विशेषज्ञ प्रिया पर्मा का कहना है।


वर्क हार्ट हॉस्पिटल में कार्यरत एक अन्य विशेषज्ञ रिया देसाई का कहना है कि यदि आप एक महीने तक चावल के बिना रहते हैं, तो आप निश्चित रूप से अपना वजन कम कर सकते हैं। लेकिन आपको चावल के स्थान पर किसी अन्य अनाज या कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन का उपयोग नहीं करना चाहिए जो समान मात्रा में कैलोरी प्रदान करता हो। चावल खाने से परहेज करने से निश्चित रूप से रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने में मदद मिलेगी। कहा कि।


वहीं चावल खाना बंद करने के एक महीने बाद ब्लड शुगर लेवल कम हो जाएगा। या फिर जब आप दोबारा चावल खाना शुरू करते हैं तो ग्लूकोज का स्तर बढ़ने लगता है। उन्होंने कहा कि थोड़ी मात्रा में चावल का सेवन करने से शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है. उनका कहना है कि चावल का आहार छोड़ने से विटामिन बी और कुछ खनिजों की कमी हो सकती है जो चावल से कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं। लेकिन हर कोई एक जैसा नहीं होता.


देसाई ने कहा कि चावल को पूरी तरह खत्म करना अच्छी नीति नहीं है. इतना ही नहीं, चावल छोड़ने से मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं और शरीर में उच्च स्तर के पोषक तत्व और खनिज कम हो जाते हैं। उन्होंने कहा, "हमारा लक्ष्य शरीर की चर्बी को कम करना है न कि मांसपेशियों को।"

Post a Comment

0 Comments

Close Menu