Coconut Water:इस दौरान पिएंगे ताजा पानी तो वजन अपने आप कम हो जाएगा!!

नारियल पानी: यह तो सभी जानते हैं कि ताजा पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। यह वजन घटाने में भी अहम भूमिका निभाता है। यह जानना भी जरूरी है कि नारियल पानी कब पीना चाहिए। आप नहीं जानते कब पीना है ज्यादा फायदेमंद, देखिए ये स्टोरी

coconut water weight loss or gain
coconut water weight loss or gain


जी हां, ज्यादातर लोग सुबह ताजा पानी पीते हैं। कुछ लोगों को दोपहर के भोजन के बाद ताजा पानी पीने की आदत होती है। लेकिन आप भ्रमित हो सकते हैं कि कौन सा अभ्यास स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। ताज़ा पानी पीने की कोई समय सीमा नहीं है। आप इसे दिन के अलावा रात में भी पी सकते हैं। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि निश्चित समय पर इसे पीने से स्वास्थ्य बेहतर रहता है।


इसलिए रोजाना सुबह 10 बजे सिर्फ एक गिलास नारियल पानी पीने से वजन प्रबंधन में मदद मिलती है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह त्वचा के जलयोजन में सुधार करता है और जीवाणु संक्रमण को रोकता है।


सुबह खाली पेट ताजा पानी पीने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें लॉरिक एसिड होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और वजन घटाने में मदद करता है। निर्जलीकरण और कब्ज से लड़ने के लिए गर्भवती महिलाओं को अक्सर ताजे पानी की सलाह दी जाती है।


ताजे पानी के क्या फायदे हैं?


चूँकि नारियल पानी में कैलोरी कम होती है, इसलिए इसे पीने से कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं होती है। एक कप में केवल 45 कैलोरी होती है। इसलिए, जब भी आपको सोडा या अन्य मीठा पेय पीने का मन हो, तो सादा पानी पीना सबसे अच्छा है।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu